Friday, July 24, 2020

मृत सागर : एक अनोखा सागर /Dead sea / जहां कोई नहीं डूबता/ share if you liked it


मृत सागर : एक अनोखा सागर, जहां कोई नहीं डूबता 'डेड सी' और 'अरबी झील' के नाम से मशहूर जॉर्डन, इजराइल और फिलीस्तीन के बीच में मौजूद है यह मृत सागर!

इसको 'डेड सी' और 'अरबी झील' के नाम से भी जाना जाता हैं. इसके साथ ही मृत सागर समुद्र के तल से लगभग 400 मीटर नीचे दुनिया का सबसे निचला बिंदु है. इसकी लम्बाई करीब 65 किलोमीटर और चौड़ाई 8 किलोमीटर है.

मृत सागर का पानी दुनिया के दूसरे जलस्रोतो से अधिक खारा है. इसमें मौजूद नमक औसतन एक घन फुट के लिए एक किलोग्राम होता है, लेकिन इसका पानी दूसरे समुद्रों से लगभग 6-7 गुना ज्यादा खारा होता है.


इसकी दूसरी बड़ी खासियत यह है कि इस सागर का पानी अपने खारेपन की वजह से ज्यादा भारी होता है. इस कारण इसका पानी ऊपर से नीचे की ओर बढ़ता है. परिणाम स्वरूप यह सागर अपने उच्च घनत्व के लिए जाना जाता है. यही वजह है कि इस सागर में किसी भी इंसान का डूबना असंभव है.
अपनी इन्हीं अद्भुत खूबियों के कारण हमेशा से ही सैलानियों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.
सैलानी इसके अद्भुत नज़ारों को देखने और इसकी खासियत से रूबरू होने जाते हैं. गजब की बात तो यह है कि इंसान तैरना भी नहीं जानता, वो भी इस सागर में आसानी से लेट कर पिकनिक मना सकता है.


बताते चलें कि 2007 में इसका नाम विश्व के सात (7 न्यू वंडर्स इन द वर्ल्ड) अजूबों की लिस्ट के लिए चयनित किया गया था. वह तो इसके पक्ष में ज्यादा वोटिंग नहीं हुई. इस कारण वह दुनिया के सात अजूबों में शामिल नहीं हो सका.


No comments:

Post a Comment

Important MCQ 10th CBSE : LIFE PROCESS

  For more Click here  Path Finder Class 8th to 12th